इजरायली हमले में हिजबुल्ला प्रमुख नसरुल्ला की मौत से हड़कंप, ईरान ने ओआईसी की आपात बैठक बुलाई, खामेनेई सुरक्षित स्थान पर गए

बेरूत। इजरायल के हमले में हिजबुल्लाह के प्रमुख नसरुल्ला और उसकी बेटी जैनब की मौत हो गई है। हिजबुल्ला ने भी नसरुल्ला की मौत की बात स्वीकार कर ली है। इजरायली मीडिया ने कहा कि इजरायली हमले में नसरुल्ला और उसकी बेटी मारी गई है। इस हमले में छह अन्य लोगों के मारे जाने की बात भी कही गई है। इस घटना से तमाम मुस्लिम देशों में हड़कंप की स्थिति है। ईरान ने ओआईसी (आर्गेनाइजेशन आफ इस्लामिक कंट्री) की आपात बैठक बुलाई है। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला खामनेई को सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है। उनकी सुरक्षा काफी सख्त कर दी गई है।

Sep 28, 2024 - 12:39
Sep 28, 2024 - 18:53
 0  47
इजरायली हमले में हिजबुल्ला प्रमुख नसरुल्ला की मौत से हड़कंप, ईरान ने ओआईसी की आपात बैठक बुलाई, खामेनेई सुरक्षित स्थान पर गए
इजरायली हमले में हिजबुल्ला प्रमुख नसरुल्ला की मौत से हड़कंप, ईरान ने ओआईसी की आपात बैठक बुलाई, खामेनेई सुरक्षित स्थान पर गए

 

इजराइली चैनल-12 ने उसके मारे जाने की सूचना दी है। इसे कई घंटों की खामोशी के बाद हिजबुल्ला ने भी स्वीकार कर लिया है। इजरायली आर्मी के ट्विटर हैंडल पर नसरुल्ला और उसकी मौत की बात कही गई थी। पाकिस्तानी पत्रकार अहमद कुरैशी ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्ला और उसकी बेटी का शव उस कमांड सेंटर के मलबे में मिला है जिस पर इजराइल ने हमला किया था। उन्होंने कहा कि लेबनान अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है।

इस बीच रॉयटर्स ने लेबनान के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि इजराइल के हमलों के बाद से हिजबुल्लाह चीफ नसरुल्लाह से संपर्क नहीं हो पाया है। हमले के कई घंटे बीत जाने के बाद भी हिजबुल्लाह ने नसरुल्लाह के ठीक होने को लेकर कोई बयान जारी नहीं किया है। एक इजराइली अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इजराइल से कहा कि जहां हमला किया गया वहां हिजबुल्लाह के टॉप अधिकारी मीटिंग करते थे। इसी हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरुल्ला की मौत का दावा किया गया है। 

हालांकि, हिजबुल्लाह के एक करीबी सूत्र ने पहले रॉयटर्स को बताया था कि नसरुल्लाह जिंदा है। इससे पहले ईरान की तस्नीम न्यूज एजेंसी ने भी कहा था कि वे सुरक्षित हैं। इस बीच इजराइली सेना ने कहा है कि उनके हमले में हिजबुल्लाह की मिसाइल यूनिट के कमांडर मुहम्मद अली इस्माइल और डिप्टी होसैन अहमद इस्माइल भी मारे गए हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक बेरूत पर इजराइली हमले के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामेनेई ने शुक्रवार रात अपने घर पर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई थी। बैठक में ईरानी राष्ट्रपति मसूद पजशकियान ने इजराइली हमले की निंदा की और इसे वॉर क्राइम बताया। खामेनेई के सलाहकार अली लारीजानी ने कहा कि इजराइल हद पार कर रहा है। लोगों की हत्या से समाधान नहीं निकलेगा। दूसरे लोग उनकी जगह ले लेंगे। उन्होंने कहा कि इजराइली आतंक का सामना करने के लिए लोग और मजबूती से एकजुट होंगे।

 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow